सोमवार, 26 फरवरी 2024

आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए उच्च स्तरीय बहस आयोजित करेगा यूएनएससी

आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए उच्च स्तरीय बहस आयोजित करेगा यूएनएससी
Share This Page :

संयुक्त राष्ट्र, (ए)।  मोजांबिक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए राष्ट्रपति फिलिप न्यासी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बहस बुलाएगा। यह बात परिषद में मोजांबिक की स्थायी प्रतिनिधि प्रेडो कोमिसारियो अफोंसो ने परिषद की अध्यक्षता ग्रहण करते हुए कही। उन्होंने कहा कि आतंकवाद दुनिया के लिए एक बड़े चिंता का विषय है।
अफोंसो ने महीने के लिए परिषद के एजेंडे के बारे में बुधवार को पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा, आतंकवाद आज दुनिया में बहुत चिंता का विषय है, इसलिए हमें इसे खत्म करने के लिए अपने प्रयासों को एकजुट करने की जरूरत है।
भारत, जिसने पिछले दो वर्षों में परिषद में अपने कार्यकाल के दौरान आतंकवाद-रोधी समिति (सीटीसी) का नेतृत्व किया, ने आतंकवाद के अभिशाप पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित किया।
दिसंबर में इसकी अध्यक्षता के दौरान, भारत ने आतंकवाद से लडऩे पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर की अध्यक्षता में परिषद की एक मंत्रिस्तरीय बैठक बुलाई।
भारत सीटीसी के सदस्यों को मुंबई में 2008 के आतंकी हमलों के स्थल पर लाया, जिसमें 170 से अधिक लोग मारे गए थे ताकि खतरे पहचाना जा सके।
अफोंसो ने कहा, आतंकवादी खतरा हमेशा बना रहता है और कई लोगों और कई देशों को इसका अनुभव है कि कैसे आतंकवादी वहां किसी भी समय हमला कर सकते हैं।
कुछ देशों द्वारा किए जाने वाले बहाने को खारिज करते हुए उन्होंने कहा, आतंकवाद आतंकवाद है।
रूस के यूक्रेन पर आक्रमण से निपटने में परिषद की अक्षमता को स्वीकार करते हुए, उन्होंने कहा कि यह सामान्य रूप से संयुक्त राष्ट्र की विश्वसनीयता को प्रभावित नहीं करता है।
उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के विऔपनिवेशीकरण प्रयासों का हवाला दिया, जो इसकी प्रभावकारिता के उदाहरण के रूप में उनके जैसे देशों को स्वतंत्रता प्रदान करता है।
लेकिन उन्होंने यह कहते हुए परिषद के सुधार पर भी जोर दिया कि अफ्रीका एक ऐतिहासिक अन्याय का शिकार है जब द्वितीय विश्व युद्ध के बाद महाद्वीप को स्थायी सीट से इनकार करते हुए संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की गई थी।
अफोंसो ने कहा कि अफ्रीका को कम से कम दो स्थायी सीटें और पांच अस्थायी सीटें मिलनी चाहिए और हम इसके लिए संघर्ष कर रहे हैं।

देश दुनिया
...
ब्रिटेन में किंग चार्ल्स III की तस्वीर वाले डाक टिकटों की बिक्री शुरु
बुधवार, 05 अप्रैल 2023
...
NATO में औपचारिक रूप से शामिल हुआ फिनलैंड
बुधवार, 05 अप्रैल 2023
...
OPEC Plus में शामिल हैं ये देश
सोमवार, 03 अप्रैल 2023
...
अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय ने पुतिन के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट
शनिवार, 18 मार्च 2023
...
पाकिस्‍तान में हिंदू छात्रों ने होली खेली तो इस्लामिक छात्र संगठन ने किया हमला
मंगलवार, 07 मार्च 2023
...
ना खुद झुकुंगा, ना आपको झुकने दूंगा'-इमरान खान
रविवार, 05 मार्च 2023
...
नाइजीरिया में अवैध तेल रिफाइनरी में जोरदार धमाका
शनिवार, 04 मार्च 2023
...
चीन व बेलारूस ने रूस-यूक्रेन युद्ध के शांतिपूर्ण समाधान पर दिया जोर
गुरुवार, 02 मार्च 2023
...
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के तेज झटके
रविवार, 26 फरवरी 2023